Breaking

10 October 2022

जंग के 229वें दिन कीव पर सबसे बड़ा रूसी हमला:रात में 83 मिसाइलें दागीं; पुतिन बोले- यूक्रेन नहीं माना तो ज्यादा भयानक अटैक होंगे

 


रूस और यूक्रेन की जंग बेहद खतरनाक मोड़ पर पहुंच गई। रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव समेत 9 शहरों पर सोमवार देर रात 83 मिसाइलें दागीं। 12 लोग मारे गए और 57 घायल हैं। रूसी राष्ट्रपति पुतिन के मुताबिक- अगर यूक्रेन ने रूस के शहरों और एटमी ठिकानों को निशाना बनाया तो आगे अंजाम भयानक होगा।

शनिवार को यूक्रेन ने रूस का कर्च ब्रिज उड़ा दिया था। 48 घंटे बाद रूस ने बदला लिया। सोमवार के हमले में यूक्रेन का पारकोवी ब्रिज भी तबाह हो गया। यह नाइपर नदी पर पैदल यात्रियों के लिए बनाया गया था।

सोमवार को जंग के अहम अपडेट

  • यूक्रेन पर हमले के बाद पुतिन ने एक वीडियो जारी किया। कहा- सोमवार के हमले में हमने घातक हथियार इस्तेमाल किए। यूक्रेन का इन्फ्रास्ट्रक्चर तबाह किया जाएगा। रूस के शहरों और खासतौर पर एटमी ठिकानों को तबाह करने की साजिश है।
  • पुतिन का जवाब यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने दिया। कहा- अगर मॉस्को यह सोचता है कि वो हमें झुका लेगा तो यह उसकी गलतफहमी है। यूक्रेन के लोग न झुकेंगे और न रुकेंगे। हर हमले का माकूल जवाब बहुत जल्द दिया जाएगा।
  • जेलेंस्की ने कहा- आज के हमलों के बाद फौरन G7 की मीटिंग बुलाई जानी चाहिए। रूस ने आतंकी हमले किए हैं।
  • ‘कीव इंडिपेंडेंट’ के मुताबिक, यूक्रेन में सभी स्कूल बंद करने का आदेश जारी कर दिया गया है। 14 अक्टूबर तक सिर्फ ऑनलाइन क्लासेज ऑपरेट होंगी।

No comments:

Post a Comment

Pages