Breaking

10 October 2022

CBI जांच से उजागर हुआ था मुलायम का राज:कोर्ट में मानी थी दूसरी पत्नी की बात



 समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव का सोमवार को 82 साल की उम्र में निधन हो गया। कम ही लोग जानते हैं कि उनकी निजी जिंदगी से जुड़ा एक वाकया ऐसा है, जब न सिर्फ मुलायम बैकफुट पर आए। हालांकि, उन्होंने कोर्ट में हलफनामा देकर अपनी दो पत्नियां होने की बात स्वीकार की।

दरअसल सुप्रीम कोर्ट के वकील विश्वनाथ चतुर्वेदी ने मुलायम के खिलाफ 2 जुलाई 2005 को हलफनामा दाखिल कर पूछा कि 1979 में 79 हजार रुपए की संपत्ति वाला समाजवादी करोड़ों का मालिक कैसे बन गया? इस पर सुप्रीम कोर्ट ने CBI से मुलायम की संपत्ति की जांच करने को कहा। कोर्ट के आदेश पर जांच एजेंसी ने अगले दो साल यानी 2007 तक मुलायम सिंह की संपत्ति से जुड़े पुराने पन्ने खंगाले। उस रिपोर्ट के बाद ही खुलासा हुआ कि मुलायम की दूसरी पत्नी का नाम साधना गुप्ता है।

खबर में आगे बढ़ने से पहले जान लीजिए कि CBI की जिस जांच के आधार पर मुलायम सिंह ने अपनी दूसरी पत्नी होने की बात मानी थी, उसमें लिखा क्या था...

  • 1994 से पहले भी मुलायम की एक और पत्नी और बच्चा हैं।
  • 1994 में प्रतीक गुप्ता ने स्कूल के फॉर्म में अपने परमानेंट रेसिडेंस में मुलायम सिंह का ऑफिशियल एड्रेस लिखा था।
  • मां का नाम साधना गुप्ता और पिता का एमएस यादव लिखा था।
  • 2000 में प्रतीक के गार्जियन के तौर पर मुलायम का नाम दर्ज हुआ था।
  • 23 मई 2003 को मुलायम ने साधना को अपनी पत्नी का दर्जा दिया था।
  • ये कहानी शुरू होती है 40 साल पहले, यानी 1982 से...
    मुलायम और साधना की लव-स्टोरी 40 साल पहले सैफई के एक अस्पताल से शुरू हुई थी। हालांकि, ठीक तरीके से साधना मुलायम की जिंदगी में आईं 1988 में और 1989 में मुलायम UP के CM बन गए। तब से वे साधना को लकी मानने लगे। पूरे पर‌िवार को यह बात पता थी। कहता कोई नहीं था। अब जब सब कुछ सामने आ ही रहा था तब 2007 में मुलायम ने अपने खिलाफ चल रहे आय से अधिक संपत्ति वाले केस में सुप्रीम कोर्ट में एक शपथपत्र दिया। आइए, आपको मुलायम और साधना की पूरी लव-स्टोरी बताते हैं।

No comments:

Post a Comment

Pages