Breaking

06 October 2022

Post Office Scheme: मैच्योरिटी पर 35 लाख पाने के लिए रोजाना 50 रुपये का निवेश करें; पढ़ें- पूरी जानकारी

 नई दिल्ली: डाकघर विभिन्न निवेश योजनाएं प्रदान करता है जो मूलधन पर सुरक्षा के साथ प्रभावशाली रिटर्न प्रदान करती हैं। डाकघर की छोटी बचत योजनाओं में निवेश निश्चित रिटर्न के साथ आता है। यानी आपको एक तय राशि के तहत पैसे मिलेंगे ही मिलेंगे, चाहे मार्केट कैसी भी चल रही हो। यह योजना – डाकघर की ‘ग्राम सुरक्षा योजना’ है। निवेशक इसमें थोड़ा निवेश करके एक बड़ा कोष बना सकते हैं।


डाकघर ग्राम सुरक्षा योजना कम जोखिम के साथ प्रभावशाली रिटर्न प्रदान करती है। इस योजना में निवेशकों को परिपक्वता के समय लगभग 31 से 35 लाख रुपये प्राप्त करने के लिए हर महीने 1500 रुपये जमा करने होते हैं।

डाकघर ग्राम सुरक्षा योजना पात्रता और आयु सीमा

19 से 55 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी भारतीय नागरिक डाकघर ग्राम सुरक्षा योजना में निवेश कर सकता है। इसके अलावा, इस योजना के तहत न्यूनतम बीमा राशि 10,000 रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक हो सकती है।

निवेशक डाकघर ग्राम सुरक्षा योजना के प्रीमियम का मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक भुगतान कर सकते हैं। प्रीमियम का भुगतान करने के लिए निवेशक 30 दिन की छूट अवधि का लाभ उठा सकते हैं।


निवेशक डाकघर ग्राम सुरक्षा योजना के तहत ऋण भी ले सकते हैं। साथ ही, आप योजना लेने के 3 साल बाद पॉलिसी को सरेंडर कर सकते हैं। हालांकि, समर्पण की स्थिति में, निवेशकों को कोई लाभ नहीं मिलेगा।

रोजाना 50 रुपये का निवेश करके 35 लाख रुपये कैसे प्राप्त करें?

गणना के अनुसार, यदि 19 वर्ष की आयु का कोई निवेशक न्यूनतम 10 लाख रुपये की बीमा राशि के साथ योजना में निवेश करना शुरू करता है, तो निवेशकों को 55 वर्ष की आयु में लगभग 31.60 लाख रुपये प्राप्त करने के लिए प्रति माह 1515 रुपये का प्रीमियम देना होगा। 58 साल की उम्र में 33.40 लाख रुपये पाने के लिए 1463 और 60 साल की उम्र में 34.60 लाख रुपये पाने के लिए 1411 रुपये मासिक तौर पर देने होंगे।

No comments:

Post a Comment

Pages