Breaking

09 June 2023

केंद्र व राज्य सरकारों की योजनाओं को 18690 बस्तियों में घर-घर पहुंचाएगा अजा मोर्चाः डॉ. जाटव


भोपाल। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार और मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान के नेतृत्व वाली प्रदेश सरकार ने अजा वर्ग के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं लागू की हैं। केंद्र व राज्य सरकार की इन योजनाओं से अजा वर्ग को काफी सहारा मिला है। भारतीय जनता पार्टी अजा मोर्चा केंद्र व राज्य सरकारों की इन योजनाओं को प्रदेश की 18690 बस्तियों में घर-घर तक पहुंचाएगा। इसके लिए मोर्चा द्वारा आगामी 20 से 30 जून तक पूरे प्रदेश में विशेष अभियान चलाया जाएगा। यह बात भाजपा अजा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. कैलाश जाटव ने शुक्रवार को प्रदेश कार्यालय में पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए कही। 

बस्ती संपर्क अभियान में होंगे लाभार्थी एवं युवा सम्मेलन

अजा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. कैलाश जाटव ने मीडिया को बस्ती संपर्क अभियान की जानकारी देते हुए बताया कि मोर्चा द्वारा 20 से 30 जून तक चलाए जाने वाले बस्ती संपर्क अभियान के माध्यम से केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं को सभी बस्तियों में पहुंचाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस बस्ती संपर्क अभियान को मोर्चा मंडल स्तर तक चलाएगा। इससे पहले संभाग स्तर पर लाभार्थी सम्मेलन होगा।  इसके साथ ही युवा सम्मेलन भी आयोजित किए जाएंगे। डॉ. जाटव ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने अनुसूचित जाति वर्ग के लिए जो काम किया है, वह निचले स्तर तक पहुंचे और उन लोगों को इसका लाभ प्राप्त हो, जिनके लिए यह योजना बनाई गई है। इसके लिए यह अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने इन योजनाओं के माध्यम से उन लोगों को लाभ दिलाने का काम किया है, जिन्हें आजादी के बाद से आज तक कुछ नहीं मिला। यह योजनाएं उन परिवारों के लिए हैं, जिन्हें 70 वर्षों तक बिजली, पानी एवं स्वास्थ्य के लिए सुविधाएं नहीं मिली। लाडली लक्ष्मी, लाड़ली बहना और संबल जैसी योजना का लाभ भी नहीं मिला। इन्हीं सब बातों को लेकर आगामी दिनों में मोर्चा के कार्यकर्ता बस्तियों में जाएंगे।


मोदी सरकार ने 9 सालों में अजा वर्ग के लिए उठाए कई कदम

डॉ. जाटव ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने अपने 9 वर्षों के कार्यकाल में अजा वर्ग के हित में कई कदम उठाए हैं। इनमें प्रधानमंत्री जन-धन योजना, आवास योजना, उज्जवला योजना, जलजीवन मिशन योजना, गरीब कल्याण अन्न योजना, आयुष्मान भारत, मेक इन इंडिया, प्रधानमंत्री रोजगार योजना, प्रधानमंत्री विधवा पेंशन योजना आदि शामिल हैं। बस्ती संपर्क अभियान के दौरान इन योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। डॉ. जाटव ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार द्वारा बाबा साहब के जीवन से जुड़े ऐतिहासिक स्थलों को पंचतीर्थ में बदलने का काम किया गया है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से मुंबई के बीचोंबीच इंदु मिल्स परिसर में बाबा साहब अंबेडकर का भव्य स्मारक बन रहा है। 15 जनपथ, नई दिल्ली में डॉ. अंबेडकर अंतर्राष्ट्रीय केंद्र का उद्घाटन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा किया गया है। डॉ. जाटव ने बताया कि केन्द्र की मोदी सरकार ने अनुसूचित जाति वर्ग के लिए कई काम किए हैं, जिनमें अजा के विद्यार्थियों के लिए छात्रवृत्ति, नेशनल ओवरसीज छात्रवृत्ति, छात्र छात्राओं को निशुल्क कोचिंग, उद्यम पूंजी कोष एवं स्टैंड अप इंडिया योजना का लाभ भी इस वर्ग को मिला है। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर को स्मरण करते हुए प्रधानमंत्री ने भीम एप का शुभारंभ किया। सीएए कानून के तहत पाकिस्तान से आए लाखों अजा वर्ग के शरणार्थियों को देश की नागरिकता मिली। इसके अलावा मोदी सरकार ने 9 वर्ष के कार्यकाल में अनेकों ऐसी योजनाएं दी हैं, जिनसे अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों का जीवन स्तर उंचा हुआ है। इन्हीं सब बातों को अभियान के तहत अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों तक पहुंचाया जायेगा।


No comments:

Post a Comment

Pages