Breaking

11 June 2023

लाडली बहना योजना केवल योजना नही भाव है


 भोपाल। चुनावी साल में आंगनबाड़ी सम्मलेन को सीएम शिवराज सिंह ने संबोधित किया। कार्यक्रम में शामिल होने पहुँची आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से मुख्यमंत्री शिवराज ने संवाद करते हुए कहा कि लाडली बहना योजना केवल योजना नही भाव है।

सीएम ने कहा कि घर मे भी बहनों के साथ भेदभाव होता था। लाडली बहना योजनाओ को कड़ी थी। बेटी बोझ नहीं बेटी वरदान बने इसलिए लाडली लक्ष्मी योजना शुरू की गई है। मेरी बेटियां जब मुझे मामा  बुलाती है तो मुझे लगता है मेरी जिंदगी सफल हो गई।  इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि माता पिता पर लाडली बोझ नही हो इसलिए मुख्यमंत्री कन्या दान योजना शुरू की। इन योजनाओं को धरातल पर लाने का काम आंगनबाड़ी की बहनो ने किया।


मेरे लिए सभी बहनें देवी का रूप 


मेरे लिए सभी बहनें देवी का रूप हैं। शिवराज ने कहा कि लाडली बहना की राशि धीरे धीरे बढ़ाते हुए तीन हजार तक ले जाना है। लाडली बहना योजना को धरातल पर ले जाने के लिए आंगनबाड़ी बहनों ने दिन रात एक कर दिया।जब मै सीएम बना उस समय मान्यदेय 500 रुपये था। 2018 आंगनबाड़ी बहनों के मान्यदेय 10 हजार रुपये कर दिया था।


रिटायरमेंट के बाद देंगे सवा लाख

कार्यक्रम में सीएम शिवराज ने आंगनबा
ड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिका के लिए बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि अब आंगनबाड़ी कार्यकताओ को रिटायरमेंट के बाद सवा लाख रुपये दिया जाएगा, और आगनबाड़ी सहायिका को रिटायरमेंट के बाद एक लाख रुपये दिया जाएगा। इसके साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकताओ ओर सहायिका के लिए 5 लाख तक का हैल्थ बीमा देने की बात मुख्यमंत्री ने कही..मुख्यमंत्री ने इसके अलावा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मान्यदेय 10 हजार से बढाकर 13 हजार और मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता का मान्यदेय 5 हजार से बढ़ाकर 6500 रुपये व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बनने के लिए सहायिका का आरक्षण बड़ा कर 50 फीसदी कर मानदेय एक हजार प्रतिवर्ष बढ़ाने की घोषणा भी की।


No comments:

Post a Comment

Pages