Breaking

20 June 2023

आदिवासियों पर बीजेपी ने किया फोकस

 


 शहडोल। विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा के शीर्ष नेतृत्व का पूरा फोकस मध्यप्रदेश आदिवासी बाहुल्य जिला शहड़ोल पर है। यहां चुनावी प्रचार की शुरुआत होने से पहले पार्टी के दिग्गज नेता अलग-अलग कार्यक्रमों में शामिल होने पहुंच रहे हैं। शहड़ोल जिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 27 जून को संभावित दौरा होगा, भोपाल के बाद पीएम मोदी शहडोल आएंगे, शहडोल में वीरांगना रानी दुर्गावती बलिदान दिवस कार्यक्रम में शामिल होंगे। पीएम मोदी का ये दौरा काफी खास माना जा रहा है। जहां वह सिकल सेल एनीमिया मिशन लॉन्च करेंगे, खास बात यह है कि इस दौरान शहडोल में वह आदिवासी परिवार के साथ भोजन भी करेंगे, पीएम शहडोल के बुढार जनपद के पकरिया गांव पहुंचेंगे जहां वह आदिवासी परिवार के घर जाकर भोजन करेंगे, पीएम मोदी के शहड़ोल आने को लेकर शहड़ोल को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है।  


दुल्हन की तरह सज रहा शहडोल

शहड़ोल जिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 27 जून को संभावित दौरा होगा, भोपाल के बाद पीएम मोदी शहडोल आएंगे, शहडोल में वीरांगना रानी दुर्गावती बलिदान दिवस कार्यक्रम में शामिल होंगे। पीएम मोदी का ये दौरा काफी खास माना जा रहा है।  PM नरेंद्र मोदी 27 जून को शहडोल के लालपुर मैदान से जनसभा को संबोधित करेंगे। वहीं से 17 राज्यों के लिए सिकलसेल एनीमिया मिशन का शुभारंभ भी करेंगे। वहीं अन्य योजनाओं में हितग्राही को लाभ वितरण करेंगे। साथ ही PM मोदी का जो सबसे प्रभावी कार्यक्रम रखा गया है उसमें वो जनजातीय समुदाय की महिला और पुरुष से संवाद उनके साथ भोज को बताया जा रहा है। जिला प्रशासन प्रधानमंत्री के आगमन की तैयारियों में तेजी से जुट गया है। SPG के AIG भी दिल्ली से शहडोल आकर डेरा डाल चुके हैं। वो सभा स्थल से लेकर जिस गांव में प्रधानमंत्री मोदी जनजातीय समुदाय के घर जाएंगे वहां की सुरक्षा व्यवस्था का खाका तैयार करने में जुट गए हैं। 


रामसिया के घर भोजन करेंगे मोदी 

शहड़ोल जिले के  पकरिया गांव के जल्दी टोला निवासी राम सिया सिंह गोड़ ने बताया कि अधिकारियों ने बताया है की प्रधानमंत्री उसके घर आ सकते हैं, उसके घर का निरीक्षण भी किया गया है और संभावना जताई गई है कि प्रधानमंत्री उसके घर में भोजन भी करेंगे, उसके बाद घर में खुशी का माहौल है। 

वही ग्राम पकरिया के जल्दी टोला निवासी अर्जुन सिंह ने भी बताया कि अधिकरियो ने उन्हें बताया की पीएम उनके घर भी आ सकते है।  

राम सिया ने कहा कि मेरा घर तो पीएम का ही है। मैंने प्रधानमंत्री आवास योजना से ही मकान प्राप्त किया है। उसने कहा कि यह मेरा सौभाग्य होगा कि प्रधानमंत्री हमारे पीएम आवास में आकर उस पर रुकेंगे। अर्जुन सिंह ने कहा कि जब उनके घर में अधिकारियों ने आकर बताया कि प्रधानमंत्री आने वाले हैं तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। 


विंध्य में भी पड़ेगा प्रभाव

2018 के विधानसभा चुनाव के दौरान नवंबर में PM मोदी लालपुर मैदान पर जनसभा को संबोधित करने आए थे, PM मोदी के इस दौरे का विंध्य में अच्छा खासा प्रभाव पड़ा था,  विंध्य का शहडोल संभाग आदिवासी बाहुल्य इलाका है। संभाग की 8 विधानसभा सीटों में सिर्फ 1 सीट कोतमा सामान्य है बाकी सभी 7 सीटें रिजर्व हैं। इसको ध्यान में रखते हुए 27 जून का को PM मोदी का जो दौरा कार्यक्रम बनाया गया है उसमें जनजातीय समुदाय को खास तवज्जो दी गई है। PM मोदी लालपुर में सभा संबोधित करने के बाद सीधे 6 किलोमीटर दूर पकरिया गांव पहुचेंगे। वहां एक जनजातीय परिवार के घर पर रुककर समुदाय के लोगों से संवाद करेंगे इतना ही नहीं उनके साथ बैठकर उनका पारंपरिक भोजन भी ग्रहण करेंगे। PM मोदी के इस कार्यक्रम से जनजातीय समुदाय को साधने का प्रयास किया जाएगा।


विंध्य और महाकौशल की 68 सीटों पर डालेंगे असर


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ये दौरा विंध्य और महाकौशल में 68 विधानसभा सीटों पर सीधा असर डालेंगी। प्रधानमंत्री मोदी के इस दौरे का असर विंध्य और महाकौशल में अच्छा खासा प्रभाव डालेगा विंध्य की 30 सीटों में से वर्तमान में भाजपा के पास 24 सीटो पर उनके विधायको का कब्जा है। वहीं कांग्रेस के पास सिर्फ 6 सीटों में वर्तमान विधायक काबीज है। विंध्य के 7 जिले सतना, रीवा, सीधी, सिंगरौली, शहडोल, उमरिया और अनूपपुर में विधानसभा की 30 सीटें शामिल है। कांग्रेस की जीत वाली सीटों में से शहडोल संभाग की कोतमा, पुष्पराजगढ़ और अनूपपुर थी। उपचुनाव के बाद अनूपपुर सीट भाजपा के कब्जे में चली गई।

बात अगर महाकौशल की करें तो यहां के 8 जिलों जबलपुर, छिंदवाड़ा, कटनी, बा
लाघाट, नरसिंहपुर, सिवनी मंडला और डिंडोरी की 38 विधानसभा सीटों में से 2018 के चुनाव में 24 सीट कांग्रेस और 12 सीट भाजपा के खाते में गई थी।

No comments:

Post a Comment

Pages