Breaking

10 July 2023

स्वच्छता सर्वे के लिए नगर निगम ने कसी कमर


 भोपाल - राजधानी में स्वच्छता इम्तिहान को अब वक्त नहीं बचा है। स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 के तहत शहर 15 जुलाई से केंद्र निरीक्षण दल पहुँचने वाला है। लिहाज़ा नगर निगम ने इंटरनल अलर्ट जारी किया है। ताकि दुगनी गति से साफ़ सफ़ाई की व्यवस्था को दुरुस्त किया जाए। निगम प्रशासन सर्वेक्षण विशेष प्लान तैयार किया है। 


बीते सर्वेक्षण के मुक़ाबले इस बार की परीक्षा कठिन होगी.. दरसल स्वच्छता सर्वेक्षण में इस बार केंद्र सरकार ने 2 हज़ार अंक की बढ़ोतरी की है..बीते साल सर्वेक्षण में 7500 अंक निर्धारित थे..जबकि इस बार 9500 की परीक्षा होगी..अफ़सरों ने बताया है की भोपाल ने सेवन स्टार रेटिंग के लिए तैयारी की है..बीते सर्वेक्षण में भोपाल को फ़ाइव स्टार रेटिंग मिली थी..जबकि इंदौर लगातार छ बार से देश के सबसे स्वच्छ शहर के साथ सेविन स्टार रेटिंग पर था..


भोपाल महापौर मालती राय स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 में देश का स्वच्छ शहर बनाने लगातार मेहनत कर रही है..बीते दो दिन पहले मेयर राय ने शहर की साफ़ सफ़ाई की व्यवस्था को दूरस्त करने के लिए निर्देश भी दिए है..इसके साथ व्यापारी, रहवासी, पदाधिकारियों , स्वच्छता के ब्रांड एंबेसडर, स्वच्छता चैंपियन , एनजीओ समेत लोगो को सिटीज़न फ़ीडबैक क्यूआरकोड वितरित किया और स्वच्छता के प्रति जागरूक करने की अपील भी की। 

 स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर निगम की ओर से तमाम दावे किए जा रहा है..महापौर ख़ुद सड़कों पर उतार कर स्वच्छता का तो प्रति लोगों को जागरूक भी कर रही है,लेकिन अब देखना होगा कि स्वच्छता सर्वेक्षण की रैंकिंग में देश की स्वच्छ शहर में भोपाल को कौन सी रैंकिंग प्राप्त होती है।


No comments:

Post a Comment

Pages