Breaking

05 July 2023

वेतन के निर्धारण में हुए घोटाले की जाँच की मांगे


 भोपाल।राज्य संयुक्त स्वास्थ्य कर्मचारी मोर्चा ने मुख्य मंत्री शिवराज सिंह चौहान को ज्ञापन दिया बहुउद्देशीय संवर्ग के ए.एन.एम. पुरुष स्वास्थ्य कार्यकर्ता, एल. एच. वी., खण्ड विस्तार प्रशिक्षक के वेतन की उच्चस्तरी सुपरवाईजर एवं निष्पक्ष जांच की मांग की है।



भ० प्र० के बहुउद्देश्ीय स्वास्थ्य संवर्ग के सभ मैदानी कर्मचारियों को शासनादेशों के अनुरूप वेतन नहीं आने पूरे समाज को एक समान संवर्ग बेतन, अलग-अलग ग्रेड पे किंतु सभी का एक समान 1999 से होकर 2006 तक के सून कर्मचारियों के एक समान बेतन दिये जाने के विरोध मेंआज  नीलम पार्क में धरना दिया गया,बाद में प्रदेश के कर्मचारियों द्वारा मुख्य मंत्री   शिवराज सिंह चौहान का ध्यान आकर्षित करते हुए ज्ञापन दिया गया गया।


इस अवसर पर  शंकर गोंद ठाकुर, कल्याण सिंह ,श्री भाकडे, बबी राजा, सुरेश गगनंवार, आर.केल इत्यादि पदाधिकारियों ने उक्त जानकारी देते हुए  बताया कि शासनादेशों के अनुरूप वेतन नहीं आने पूरे कर्मचारी संगठनों  में रोष व्याप्त है।


ब्रम्हस्वरुप समिति के द्वारा जिन कर्मचारियों के वेतन उन्नयन किये गये है उनके वेतनमान का निर्धारण संशोधित वेतनमान में काल्पनिक नियुक्ति वेतन निर्धारण पूर्व तिथि से गणना करते हुए इस योजना का लाभ दिनांक 01.04.2008 से दिये जाने हेतु वित्त विभाग म.प्र. शासन के संदर्भित परिपत्र दिनॉक 24.01.2008 की कंडिका 6 में दिया गया है जिसकी छायाप्रति संलग्न

है ।


संशोधित वेतनमान में काल्पनिक तिथि पूर्व तिथि वेतनमान निर्धारण तिथि से मानते हुए 24 जनवरी 2008 की कंडिका 11 को स्पष्ट करना आवश्यक है कि पूर्व तिथि का तात्पर्य नियुक्ति दिनोंक है तथा नियुक्ति दिनॉक से काल्पनिक गणना कर वेतन निर्धारण किया जावे तथा वास्तविक वित्तीय लाभ दिनांक 01.04.2006 से दिये जाने का प्रावधान है। इसी तारतम्य में स्टॉफ नर्स, रेडियो ग्राफर, नेत्र सहायक, लेब टैक्नीशियन को लाभ दिया जा रहा है। उसी प्रावधान अनुसार बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता संवर्ग को जिसमें खण्ड विस्तार प्रशिक्षक, सुपरवाईजर, एलएचव्ही को भी लाभ दिया जाना है जो नहीं दिया जा रहा है।


No comments:

Post a Comment

Pages